सेंसेक्स 428 अंक की तेजी से 41000 के पार, इन चार वजहों से चढ़ा बाजार

नई दिल्ली: शेयर बाजार शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन तेजी के साथ बंद हुए. सुबह में बाजार मजबूत खुले. फिर अच्छी खरीदारी से सूचकांकों में तेजी बनी रही. खास बात यह है कि बीएसई सेंसेक्स फिर से 41,000 के स्तर पर पहुंच गया.

कारोबार के अंत में बीएसई सेंसेक्स 428 अंक या 1.05 फीसदी की तेजी के साथ 41,010 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स ने 115 अंक या 0.96 फीसदी की बढ़त दर्ज कर 12,087 पर कारोबार खत्‍म किया. मिडकैप इंडेक्स और स्मॉलकैप इंडेक्स ने भी एक-एक फीसदी तक की तेजी दिखाई

अमेरिका-चीन में ट्रेड डील: अमेरिका और चीन ट्रेड डील के काफी करीब पहुंच गए हैं. इससे चीन के अरबों डॉलर के उत्पादों पर 15 दिसंबर से अमेरिका टैरिफ नहीं लगाएगा. इस खबर का असर भारत सहित दुनिया भर के बाजारों पर पड़ा है. अब दोनों देशों के बीच 17 महीनों से जारी ट्रेड वॉर खत्म होने के आसार हैं.

यूके में चुनाव कंजरवेटि पार्टी की जीत : एग्जिट पोल के मुताबिक, बोरिस जॉनसन एक बार फिर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. इससे ब्रक्जिट को लेकर संशय खत्म हो जाएगा. ब्रिटेन अगले महीने के अंत तक यूरोपीय संघ से निकल जाएगा. इससे ब्रिटेन में राजनीतिक उथल-पुथल का दौर खत्म होगा. ब्रिटेन सहित दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं के लिए यह अच्छी खबर है.

एशिया बाजारों में मजबूती: ज्यादातर एशियाई बाजारों में मजबूती दिखने को मिली. इसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा. जापान के निक्केई, हांगकांग के हेंगसेंग सहित प्रमुख एशियाई बाजारों के सूचकांकों में 2.5 फीसदी तक उछाल आया.

तकनीकी संकेत: एमएससीआई के उभरते हुए बाजारों के सूचकांक पर गोल्डन क्रॉस बनता नजर आ रहा है, जो बाजार की मजबूती को पुख्ता करता है. गोल्डन क्रॉस एक तकनीकी संकेत है, जो बाजार में तेजी का संकेत देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *