सेंसेक्स ने रचा इतिहास, पहली पार 40,400 अंक के पार

नई दिल्ली: बुधवार को शेयर बाजारों ने अच्छी तेजी दर्ज की. निजी बैंक और वित्तीय शेयरों में खरीदारी ने बाजार को मजबूती दी. हालांकि, अंतिम घंटे में बाजार पर मुनाफावसूली हावी रही. इससे बढ़त कुछ कम हो गई. निफ्टी भी 12,000 के पार पहुंचा. 11 जून के बाद पहली बार निफ्टी ने यह स्तर हासिल किया है

बीएसई सेंसेक्स 222 अंक या 0.55 फीसदी की तेजी के साथ 40,470 के नए शिखर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स ने 44 अंक या 0.37 फीसदी की बढ़त दर्ज कर 11,961 पर कारोबार खत्‍म किया. मिडकैप इंडेक्स ने हरे, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स ने लाल निशान के साथ सत्र का अंत किया

निफ्टी 50 इंडेक्स पर Cipla के शेयर 3 फीसदी से अधिक उछले. इसके बाद ICICI Bank, Infosys, HDFC, IndusInd Bank, Dr. Reddy’s Labs, Hindalco, HDFC Bank, Bharat Petroleum और Tata Motors के शेयर सबसे ज्यादा चढ़े.

दूसरी तरफ, Titan Company के शेयरों ने 10 फीसदी से अधिक का गोता लगाया. इसके अलावा Bharti Airtel, ONGC, Bajaj Finserv, Maruti Suzuki, Reliance Industries, Indian Oil, Bajaj Finance, GAIL (India) और HCL Technologies के शेयरों में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई.

बुधवार को सिर्फ निफ्टी पीएसयू बैंक, मीडिया और ऑटो इंडेक्स ने निराश किया. सरकारी बैंकों में केवल दो ही शेयरों ने तेजी दर्ज की. मीडिया इंडेक्स पर बालाजी टेलिफिल्म्स के के शेयरों ने 5.5 फीसदी से अधिक की छलांग लगाई. ऑटो इंडेक्स पर अपोलो टायर्स के शेयर 6.5 फीसदी तक फिसले.

रियल्टी इंडेक्स ने सवा दो फीसदी से अधिक की छलांग लगाई. निजी बैंक इंडेक्स ने डेढ़ और वित्त सेवा इंडेक्स एक फीसदी तक चढ़े. रियल्टी इंडेक्स पर इंडियाबुल्स रीयल एस्टेट ने 5 फीसदी की मजबूती दिखाई. सिर्फ तीन निजी बैंकों ने गिरावट दर्ज की.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *