सेंसेक्स टुडे | शेयर बाजार: शुरुआती बढ़त गायब, खुदरा महंगाई दर बढ़ने से निराशा

नई दिल्ली: मंगलवार को तेजी के साथ खुलने वाले शेयर बाजार कुछ समय में लाल निशान में चले गए. हालांकि, कमजोरी का दायरा बेहद कम रहा. वैश्विक संकेतों में मजबूती के साथ बाजार बढ़त के साथ खुले. मगर खुदरा महंगाई में वृद्धि ने कारोबारी सेंटिमेंट को निराश किया.

दिसंबर 2019 में देश में खुदरा महंगाई दर 7.35 फीसदी तक पहुंच गई, जो बीते साढ़े पांच साल का सर्वोच्च स्तर है. यह रिजर्व बैंक के अनुमान से भी ऊपर है. इस दौरान सब्जियों, विशेषतौर पर प्याज, के भाव में काफी ज्यादा इजाफा देखने को मिला है.

सुबह 9.30 बजे, बीएसई सेंसेक्स 59 अंक या 0.14 फीसदी की हल्की कमजोरी के साथ 41,801 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स भी 2.65 अंक या 0.02 फीसदी मामूली गिरावट के साथ 11,327 पर ट्रेड करते हुए नजर आया.

सोमवार को अमेरिकी शेयर बाजारों में अच्छी तेजी देखने को मिली. डाव जोन्स 0.29 फीसदी तक चढ़ा, जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स ने 0.70 फीसदी तक की मजबूती दिखाई. नेस्डेक कंपोजिट ने 1.04 फीसदी की छलांग लगाकर सत्र का कारोबार खत्म किया.

हालांकि, बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स ने आधा फीसदी तक की मजबूती दर्ज की. बीएसई पर सिर्फ वित्त, कैपिटल गुड्स और बैंकेक्स में ही कमजोरी दर्ज की गई. मेटल इंडेक्स ने एक फीसदी से अधिक की छलांग लगाई.

दूसरी तरफ, महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर 1.05 फीसदी की बढ़त के साथ 560.65 रुपये के हो गए. सन फार्मा के शेयर 0.79 फीसगी की कमजोरी दर्ज कर 448.30 रुपये तक पहुंचे. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, पावर ग्रिड और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर 0.78 फीसदी, 0.75 फीसदी और 0.68 फीसदी चढ़े.

हालांकि, वैश्विक स्तर पर एशियाई बाजारों में बढ़त नजर आई. अमेरिका और चीन के बीच कारोबार संधि पर हस्ताक्षर होने की उम्मीदों ने बाजारों की हौसला अफजाई की. जापान का निक्केई 0.8 फीसदी तक चढ़ा, जबकि जापान के इतर एशियाई बाजारों में अच्छी बढ़त नजर आई.

सोमवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने घरेलू शेयर बाजार में खरीदारी जारी रखी. बीते सत्र के दौरान इन निवेशकों ने भारतीय बाजार में नेट 68.24 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. हालांकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने शुद्ध रूप से 47.17 करोड़ रुपये की बिकवाली की. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *