सेंसेक्स टुडे | शेयर बाजार: मजबूत शुरुआत, विदेशी बाजारों में तेजी का असर

नई दिल्ली: सोमवार को घरेलू शेयर बाजारों ने तेजी के साथ सत्र का आगाज किया. प्रमुख सूचकांकों पर घरेलू और वैश्विक संकेतों का अच्छा प्रभाव पड़ा. एशियाई बाजारों में खरीदारी ने कारोबारी सेंटिमेंट को मजबूत किया. साथ ही भारत के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों में सुधार भी अच्छी खबर है.

नवंबर में औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) तीन महीनों के बाद सकारात्मक हुआ और 1.8 फीसदी की दर से बढ़ा. मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में ग्रोथ से उत्साह बढ़ा है. सरकार ने शुक्रवार यह आंकड़ा जारी किया. नवंबर 2018 में यह स्तर 0.2 फीसदी था.

इंफोसिस के शेयरों ने 3 फीसदी तक की छलांग लगाते हुए 760 रुपये का स्तर हासिल किया. सन फार्मा के शेयर भी 1.68 फीसदी की बढ़त के साथ 450.80 रुपये को हो गए. आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और इंडसइंड बैंक ने भी 0.8 फीसदी से 1 फीसदी तक की बढ़त दर्ज की.

यस बैंक के शेयरों ने 5 फीसदी से अधिक का गोता लगाया. इस निजी बैंक के बोर्ड ने 10,000 करोड़ रुपये का फंड जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस बैंक ने एर्विन सिंह ब्राइच और एसपीजीपी होल्डिंग्स के साथ नहीं जाने का फैसला किया है. 

शुक्रवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में निवेश जारी रखा. बीते सत्र के दौरान इन निवेशकों ने भारतीय बाजार में नेट 578.28 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. हालांकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने शुद्ध रूप से 251.74 करोड़ रुपये की बिकवाली की.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *