सेंसेक्स टुडे | शेयर बाजार: कमजोर शुरुआत, यस बैंक 3 फीसदी चढ़ा

नई दिल्ली: सप्ताह के अंतिम दिन घरेलू शेयर बाजार लाल निशान में खुले. रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की क्रेडिट रेटिंग घटा दी है. इसका असर बाजार पर दिखा. एशियाई बाजारों की तेजी भी सीमित रही. हालांकि, गुरुवार को अमेरिकी शेयर बाजार अच्छी मजबूती के साथ बंद होने में कामयाब रहे.

मूडीज ने भारत के प्रति अपने नजरिए को स्थिर से घटाकर नकारात्मक कर दिया है. इसने भारत को Baa2 रेटिंग दी है. मूडीज ने कहा है कि भारत के प्रति नजरिए में गिरावट आर्थिक और संस्थागक कमजोरी से निपटने के लिए सरकार की नीतियों के बेअसर होने के कारण आई है.

उधर, अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर को लेकर अच्छी खबर है. चीन ने कहा है कि उसने अमेरिका के साथ चरणबद्ध तरीके से टैरिफ लगाने का फैसला वापस ले लिया है. चीन और अमेरिका जल्द ही ट्रेड वॉर को लेकर किसी समझौते पर पहुंच सकते हैं. जापान के इतर एशियाई बाजार 0.2 फीसदी तक चढ़े.

सुबह 9.30 बजे, बीएसई सेंसेक्स 73 अंक या 0.18 फीसदी की कमजोरी के साथ 40.581 पर था. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स भी 22 अंक या 0.19 फीसदी तक की गिरावट के साथ 11,990 पर था.

गुरुवार को अमेरिकी शेयर बाजारों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली. डाव जोन्स 0.66 फीसदी तक मजबूत हुआ, जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स ने 0.27 फीसदी की तेजी दिखाई. नेस्डेक कंपोजिट ने 0.28 फीसदी की छलांग के साथ सत्र का अंत किया.
बीएसई मिडकैप इंडेक्स और स्मॉलकैप इंडेक्स में खरीदारी देखने को मिली. बीएसई पर तमाम सेक्टर्स का रुख मिला-जुला रहा. रियल्टी इंडेक्स ने दो फीसदी से अधिक की छलांग लगाई, जबकि टेलिकॉम इंडेक्स ने एक फीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की.

बीएसई सेंसेक्स पर Yes Bank के शेयर 3.23 फीसदी तक की तेजी के साथ 68.65 रुपये के हो गए. ICICI Bank के शेयर 2.03 फीसदी चढ़कर 488.40 रुपये तक पहुंचे. IndusInd Bank, Mahindra & Mahindra और ONGC के शेयर क्रमश: 1.87 फीसदी, 1.31 फीसदी और 0.63 फीसदी तक चढ़े.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *