सेंसेक्स टुडे | शेयर बाजार: मजबूत शुरुआत, बजाज कंज्यूमर 20% उछला

नई दिल्ली: बुधवार को घरेलू शेयर बाजारों ने अच्छी तेजी के साथ सत्र की शुरुआत की. बाजार पर ब्रिटेन के यूरो जोन से अलग होने की वार्ता के अच्छे परिणामों का असर नजर आया. हालांकि, घरेलू कारणों ने बाजार की तेजी को सीमित ही रखा.

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारत की विकास दर के अनुमानों को कम किया है. इसके अलावा भारतीय आयात भी घटा है. आर्थिक कमजोरी के दौर में यह चिंता का विषय बन सकते हैं. हाल ही में वर्ल्ड बैंक ने भी भारत की विकास दर घटाई थी.

मंगलवार को अमेरिकी शेयर बाजारों में अच्छी खरीदारी देखने को मिली. डाव जोन्स ने 0.89 फीसदी तक की तेजी दर्ज की. जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स ने 1 फीसदी की बढ़त हासिल की. नेस्डेक कंपोजिट ने 1.24 फीसदी की छलांग लगाकर सत्र का कारोबार खत्म किया.

Bharat Petroleum के शेयर 4.3 फीसदी की तेजी के साथ 511 रुपये तक पहुंच गए. साल-दर-साल की तुलना में 35 फीसदी की ग्रोथ देने वाली आईटी कंपनी Wipro के शेयर 2.2 फीसदी की बढ़त के साथ 249 रुपये के हो गए. दूसरी तरफ, Vedanta के शेयर सबसे अधिक टूटे.

सितंबर में भारत का कर्ज घाटा $14.95 अरब रुपये से घटकर $10.86 अरब रुपये रह गया. इसमें तेल के कम आयात की भूमिका अधिक रही. एशियाई बाजारों में भी तेजी दर्ज की गई. जापान का निक्केई 1.5 फीसदी तक चढ़ा, जबकि अन्य बाजारों में 0.4 फीसदी तक की तेजी दर्ज की गई.

बजाज कंज्यूमर के शेयरों में 20 फीसदी का अपर सर्किट लगा. कुछ देर बाद कंपनी के शेयर 14 फीसदी की तेजी के साथ के 229 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहे थे. कंपनी के प्रमोटरों ने कर्ज कम करने के लिए अपनी 22 फीसदी हिस्सेदारी 628 करोड़ रुपये में बेची है.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *