सेंसेक्स टुडे | शेयर बाजार: मिली-जुली शुरुआत, यस बैंक 8% टूटा

नई दिल्ली: बुधवार को घरेलू शेयर बाजारों की शुरुआत मिली-जुली रही. दशहरा की छुट्टी के बाद खुले प्रमुख सूचकांकों पर नकारात्मक वैश्विक संकेतों का दबाव नजर आया और वे लाल तथा हरे निशान के बीच झूलते नजर आए. ज्यादातर एशियाई बाजारों का रुख कमजोर द‍िखा.

अमेरिका और चीन के बीच एक बार फिर व्यापार युद्ध की तलवारें खिंच गई हैं. दोनों विदेश नीति पर आमने-सामने खड़े हो गए हैं. इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था पर असर पड़ेगा. मंगलवार को अमेरिकी शेयर बाजारों ने भी भारी गिरावट का सामना किया था.

सुबह 9.30 बजे, बीएसई सेंसेक्स 82 अंक या 0.22 फीसदी की तेजी के साथ 37,614 के स्तर पर कारोबार करते हुए नजर आया. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स भी 18 अंक या 0.16 फीसदी की बढ़त के साथ 11,144 पर ट्रेड कर रहा था.

मंगलवार को अमेरिकी शेयर बाजार में भारी बिकवाली देखने को मिली. डाव जोन्स ने 1.19 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की. जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स ने 1.56 फीसदी तक का गोता लगाया. नेस्डेक कंपोजिट ने 1.67 फीसदी की कमजोरी के साथ सत्र का अंत किया.

बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में भी मामूली तेजी देखने को मिली. बीएसई पर ज्यादातर सेक्टर के इंडेक्स हरे निशान में कारोबार कर रहे थे. बैंकेक्स और कैपिटल गुड्स इंडेक्स एक-एक फीसदी तक चढ़े. मगर कंज्यूमर ड्यूरेबल इंडेक्स ने ढाई फीसदी तक का गोता लगाया.बीएसई सेंसेक्स पर ICICI Bank के शेयर 1.5 फीसदी की तेजी के साथ 422.55 रुपये को गए. Mahindra & Mahindra के शेयर 1.38 फीसदी बढ़ कर 560.25 रुपये तक पहुंचे. Larsen & Toubro, Kotak Mahindra Bank और Asian Paints के शेयर क्रमश: 0.91 फीसदी, 0.78 फीसदी और 0.72 फीसदी बढ़े.

sensex | mcx helpline
free mcx news tips website

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *