सेंसेक्स टुडे | शेयर बाजार: मजबूत शुरुआत, फेडरल रिजर्व की बैठक पर नजरें

नई दिल्ली: मंगलवार को बड़ी गिरावट के बाद बुधवार को घरेलू शेयर बाजारों में तेजी देखने को मिली. कच्चे तेल की कीमतों में आई बड़ी गिरावट ने बाजार को राहत दी. कारोबारियों की नजरें अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजों पर हैं, जो आज देर शाम को आएंगे.

उम्मीद है कि फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती करेगा. साथ ही अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर में नरमी से भी बाजार के सेंटिमेंट मजबूत हुए. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनकी सरकार अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों से पहले चीन के साथ ट्रेड डील कर सकती है.

ब्रेंड क्रूड की कीमतें $64.50 प्रति बैरल तक फिसल गई. इस गिरावट ने सऊदी अरामको पर हुए हमले के बाद आई पूरी तेजी को साफ कर दिया है. इसके चलते रुपये भी डॉलर के मुकाबले 30 पैसे की मजबूती के साथ खुला.

सुबह 9.30 बजे, बीएसई सेंसेक्स 163 अंक या 0.45 फीसदी की तेजी के साथ 36,644 के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स भी 45 अंक या 0.41 फीसदी की बढ़त के साथ 10,862 पर कारोबार करते हुए नजर आया.
मंगलवार को अमेरिकी शेयर बाजारों ने थोड़ी-बहुत तेजी दर्ज की. डाव जोन्स ने 0.13 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की, जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स ने 0.26 फीसदी तक का गोता लगाया. नेस्डेक कंपोजिट ने 0.40 फीसदी की छलांग लगाकर सत्र का कारोबार खत्म किया.
बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में भी आधा फीसदी तक की तेजी देखने को मिली. अधिकांश सेक्टर के सूचकांक हरे निशान में ही नजर आए. बीएसई एनर्जी, टेलीकॉम और ऑयल एंड गैस इंडेक्स ने एक-एक फीसदी तक की तेजी दर्ज की.

बीएसई सेंसेक्स पर Bajaj Finance के शेयर 2.21 फीसदी की तेजी के साथ 3,440 रुपये तक पहुंचे. Tata Steel के शेयर 1.79 फीसदी की बढ़त दर्ज कर 350.60 रुपये के हो गए. State Bank of India, Kotak Mahindra Bank और Reliance Industries के शेयर क्रमश: 1.39 फीसदी, 1.10 फीसदी और 1.01 फीसदी चढ़े.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *