सेंसेक्स टुडे | शेयर बाजार: कमजोर शुरुआत, कच्चे तेल में आई बड़ी तेजी

नई दिल्ली: सप्ताह के पहले दिन घरेलू शेयर बाजार बड़ी गिरावट के साथ खुले. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगी आग ने भारतीय बाजार को भी अपनी चपेट में लिया. शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से हाउसिंग और निर्यात सेक्टर के लिए किए गए एलानों का प्रभाव सीमित रहा.

कच्चे तेल की कीमतें छह महीने के शिखर तक पहुंच गई हैं. इस वीकेंड दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सउदी अरामको पर हुए हमले ने वैश्विक स्तर पर डर का माहौल बढ़ा दिया है. साथ ही एशियाई बाजारों में चीन से मिले नरम आर्थिक आंकड़ों और घटी हुई जोखिम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में अब तेल की सप्लाई घटने का जोखिम मंडरा रहा है. ब्रेंट क्रूड की कीमतें 10 फीसदी की लंबी छलांग लगाकर $66.25 प्रति बैरल तक पहुंच गई हैं. वैश्विक हलचल के चलते, रुपया भी 60 पैसे गिरकर 71.52 के स्तर तक फिसल गया.

शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजारों का रुख मिला-जुला रहा. डाव जोन्स ने 0.14 फीसदी तक की बढ़त दर्ज की, जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स ने 0.07 फीसदी की मामूली गिरावट दिखाई. नेस्डेक कंपोजिट ने 0.22 फीसदी का गोता लगाकर सत्र का कारोबार खत्म किया.

बीएसई मिडकैप इंडेक्स में एक चौथाई फीसदी तक की कमजोरी दर्ज की गई, मगर स्मॉलकैप इंडेक्स में कोई खास बदलाव नजर नहीं आया. बीएसई आईटी और टेक इंडेक्स के अलावा सभी सेक्टर्स में कमजोरी दर्ज की गई. एनर्जी इंडेक्स ने दो फीसदी व ऑयल एंड गैस इंडेक्स ने डेढ़ फीसदी की गिरावट दर्ज की.

शुक्रवार को भी विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) की बिकवाली का रुख जारी रहा. बीते सत्र के दौरान उन्होंने भारतीय शेयर बाजार से नेट 405.45 करोड़ रुपये की निकासी की. हालांकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों (DII) ने शुद्ध रूप से 209.56 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *