सेंसेक्स टुडे | शेयर बाजार: कमजोर शुरुआत, टाटा मोटर्स 4% टूटा

नई दिल्ली: तीन दिन की छुट्टी के बाद खुले घरेलू शेयर बाजारों ने बड़ी गिरावट के साथ नए महीने में कारोबार का आगाज किया. शुक्रवार को भारत की विकास दर के आंकड़े पेश हुए थे, जिसमें यह लगातार पांचवीं तिमाही में घटकर पांच फीसदी तक फिसल गई. यह बीते छह साल का न्यूनतम स्तर है.

वैश्विक स्तर पर निवेश प्रभावित हुआ है. घरेलू बाजार में मांग नहीं है. अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर के तनाव के चलते एशियाई बाजारों का रुख मिला जुला ही रहा. चीन ने अमेरिका के बढ़े आयात शुल्क के खिलाफ विश्व व्यापार संगठन में शिकायत दर्ज की है.

भारत में आठ बुन‍ियादी क्षेत्रों यानी कोर सेक्टर के उत्पादन की रफ्तार जुलाई में घटकर सिर्फ 2.1 फीसदी रह गई. इसमें कोयला, कच्चा तेल, नेचुरल गैस, रिफाइनरी उत्पादन, कीटनाशक, स्टील, सीमेंट और बिजली शामिल हैं. सबसे बड़ी गिरावट कोयला, कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस में देखने को मिली.

सुबह 9.30 बजे, बीएसई सेंसेक्स 314 अंक या 0.84 फीसदी की कमजोरी के साथ 37,019 के स्तर पर रिकॉर्ड किया गया. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स भी 96 अंक या 0.87 फीसदी की गिरावट के साथ 10,927 पर कारोबार करते हुए नजर आया.

सोमवार को अमेरिकी शेयर बाजार भी बंद थे. शुक्रवार को अमेरिकी शेयर बाजारों का रुख मिला-जुला रहा. डाव जोन्स 0.16 फीसदी तक चढ़ा, जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स ने 0.06 फीसदी की मामूली तेजी दर्ज की. नेस्डेक कंपोजिट ने 0.13 फीसदी की कमजोरी के साथ सत्र का कारोबार खत्म किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *