सेंसेक्स टुडे | शेयर बाजार: कमजोर शुरुआत, ICICI बैंक 3% टूटा

नई दिल्ली: सप्ताह के अंतिम दिन घरेलू शेयर बाजारों ने कमजोरी के साथ सत्र का आगाज किया. प्रमुख सूचकांकों ने बड़ी गिरावट के साथ शुरुआत की. सरकार ने भी किसी राहत का ऐलान नहीं किया है. मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्ममूर्ती सुब्रमण्यन ने अप्रत्यक्ष रूप से राहत की उम्मीदों को खारिज कर दिया है.

रुपये की कमजोरी ने भी गिरावट का दायरा बढ़ा दिया. 22 पैसे गिरकर इस साल में पहली दफा रुपया 72 के स्तर के पार चला गया है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले, अधिकांश उभरते हुए बाजारों की करेंसी कमजोर ही नजर आई. बाजारों से निदेशी निवेसक लगातार पैसा खींच रहे हैं.

बाजार पर वैश्विक कमजोरी का साया मंडरा रहा है. फेडरल रिजर्व प्रमुख जेरोम पॉवेल के अभिभाषण से पहल बाजार हताश नजर आया. नजरे इस बात पर भी हैं कि अमेरिका का केंद्रीय बैंक ब्याज दरों पर क्या रुख रखता है. वैश्विक स्तर पर हांगकांग, ब्रिटेन और इटली की चिंताएं बाजारों पर हावी हैं.

सुबह 9.30 बजे, बीएसई सेंसेक्स 268 अंक या 0.73 फीसदी का गोता लगाकर 36,205 के स्तर पर रिकॉर्ड किया गया. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स 65 अंक या 0.60 फीसदी की कमजोरी के साथ 10,677 पर कारोबार करते हुए नजर आया.
गुरुवार को अमेरिकी शेयर बाजारों का रुख मिला-जुला नजर आया. डाव जोन्स ने 0.19 फीसदी तक की तेजी दिखाई, जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स 0.05 फीसदी तक कमजोर पड़ा. नेस्डेक कंपोजिट ने 0.36 फीसदी की गिरावट के साथ सत्र का अंत किया.

बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स ने एक-एक फीसदी से अधिक का गोता लगाया. बीएसई पर आईटी और टेक इंडेक्स के अलावा सभी सेक्टर के शेयरों ने निराश किया. बैंकेक्स, रियल्टी, कैपिटल गुड्स, फाइनेंशिय, FMCG, ऑटो और एनर्जी सूचकांकों ने एक से दो फीसदी तक की गिरावट दर्ज की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: