सुप्रीम कोर्ट के फैसले से वोडाफोन आइडिया के शेयरों ने लगाया गोता

नई दिल्ली: शुक्रवार को वोडाफोन आइडिया के शेयर 3.66 रुपये के 52-सप्ताह के न्यूनतम भाव पर पहुंच गए. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इस कंपनी के शेयर में बड़ी गिरावट आई है. सुबह 11.30 कंपनी के शेयर 6.70 फीसदी की कमजोरी के साथ 4.04 रुपये पर कारोबार कर रहे थे. गुरुवार को भी कंपनी के शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक, सभी टेलिकॉम कंपनियों के लिए एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) में सभी रेवेन्यू को शामिल करना जरूरी है. इसमें नॉन कोर एक्विविटी से आने वाले रेवेन्यू को भी शामिल करना होगा.

कोर्ट में टेलिकॉम विभाग (DoT) द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, वोडाफोन आइडिया को 39,000 रोड़ रुपये चुकाना होगा. सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सबसे बुरा असर इसी कंपनी पर पड़ने वाला है. कंपनी वैसे ही घटते रेवेन्यू की चुनौती और कम हो रहे यूजर्स की संख्या से जूझ रही है.

विश्लेषकों का कहना है कि कंपनी को हर तिमाही 5,000 करोड़ रुपये का घाटा होगा. कंपनी पर कुल 99,000 करोड़ रुपये का कर्ज है. टेलिकॉम कंपनियां कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर करने के विषय में सोच रही हैं. भारती एयरेटल के शेयर भी शुक्रवार को सुबह लुढ़के.

संभव है कि कर्ज में डूबी इन टेलिकॉम परिचालनकों को इंडस टावर्स से निकासी पर अप कम पैसा मिलेगा. कंपनी का विलय भारतीय इंफ्राटेल के साथ होने वाला है, जिससे टेलिकॉम शेयरों पर दबाव बढ़ेगा. भारती एयरटेल ने वियल की समयसीमा को 60 दिन बढ़ाकर 24 दिसंबर कर दिया है.stock

Stock tips | Mcx helpline
Free stock news tips
Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *