बैंक और मेटल शेयरों में बिकवाली से गिरा बाजार, सेंसेक्स 74 अंक टूटा

मुंबई: शेयर बाजारों में पिछले तीन कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर मंगलवार को विराम लग गया. बैंक और मेटल शेयरों में बिकवाली ने बाजार पर दबाव बना दिया. बाजार के प्रमुख सूचकांक लाल निशान में बंद हुए. यस बैंक का शेयर 7 फीसदी से ज्यादा गिरा.

मंगलवार को 30 शेयरों वाला सेंसेक्स बढ़त के साथ खुला था. इसमें 292 अंक का उतार-चढ़ाव देखने को मिला. अंत में यह 74.48 अंक यानी 0.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,328.01 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान ऊंचे में यह 37,511.55 और नीचे में 37,219.90 अंक तक गया. नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 36.90 अंक यानी 0.33 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,017 अंक पर बंद हुआ.

सीजी पावर में हिस्सेदारी के मूल्यांकन को लेकर चिंता के बीच यस बैंक का शेयर 7.11 प्रतिशत टूट गया. सीजी पावर में वित्तीय अनियमितता की खबर का बैंक के शेयर पर खराब असर पड़ा. बैंक की कंपनी में 12.79 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

यस बैंक के अलावा जिन अन्य शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी है, उसमें इंडस इंड बैंक, आईटीसी, एक्सिस बैंक, वेदांता और आईसीआईसीआई बैंक शामिल हैं. इनमें 2.43 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गयी. दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में मारुति, टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक, इन्फोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचयूएल, हीरो मोटो कार्प, टीसीएस और कोटक बैंक शामिल हैं. इनमें 4.15 प्रतिशत तक की तेजी आयी.

वैश्विक स्तर पर निवेशकों को फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जैरोम पॉवेल की टिप्पणियों की प्रतीक्षा है, जो इस सप्ताह आने वाली हैं. एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक, हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कोस्पी और जापान के निक्की में मिले-जुले रुख देखने को मिले. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी दर्ज की गयी.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *