बिकवाली दबाव से टूटा बाजार, सेंसेंक्स 153 अंक गिरा

नई दिल्ली: घरेलू शेयर बाजार में तेजी एक दिन से आगे नहीं बढ़ सकी. गुरुवार को प्रमुख सूचकांक लाल निशान में बंद हुए. गुरुवार को बिकवाली दबाव में बाजार टूट गए. चीन में कोरोना वायरस का असर भारत में कई उद्योगों पर पड़ने की आशंका है. इसका असर भी बाजार के सेंटिमेंट पर पड़ा है.

बीएसई सेंसेक्स 153 अंक या 0.37 फीसदी गिरकर 41,170 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स 45 अंक या 0.37 फीसदी की कमजोरी के साथ 12,081 पर आ गया. बीएसई मिडकैप इंडेक्स और स्मॉलकैप इंडेक्स ने आधा फीसदी तक की तेजी दर्ज की.

 

निफ्टी 50 इंडेक्स पर सिप्ला के शेयरों ने 2.5 फीसदी का गोता लगाया. इसके बाद एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टेक महिंद्रा, इंडियन ऑयल, नेस्ले इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज ऑटो और भारत पेट्रोलियम के शेयरों ने बड़ी गिरावट दर्ज की.

दूसरी तरफ, इंडसइंड बैंक और जी एंटरटेनमेंट के शेयरों ने 3 फीसदी से अधिक छलांग लगाई. इसके अलावा टाटा स्टील, भारतीय स्टेट बैंक, पावर ग्रिड, ओएनजीसी, हिंडाल्को, कोल इंडिया, यस बैंक और एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर सबसे अधिक चढ़े.

गुरुवार को आईटी, एफएमसीजी, और मीडिया इंडेक्स ने आधा फीसदी की गिरावट दर्ज की. आईटी इंडेक्स पर सिर्फ दो शेयर चढ़े, जबकि मीडिया इंडेक्स पर जी मीडिया ने 5 फीसदी तक की छलांग लगाई. एफएमसीजी इंडेक्स पर मैरिको के शेयर सबसे अधिक चढ़े.

दूसरी तरफ, सरकारी बैंक और मेटल इंडेक्स एक-एक फीसदी तक की बढ़त हासिल की. इसके अलावा सिर्फ, रियल्टी, निजी बैंक और ऑटो इंडेक्स तेजी के साथ बंद हुए. सरकारी बैंकों में जम्मू-कश्मीर बैंक ने सबसे अधिक तेजी दिखाई. मेटल इंडेक्स पर टाटा स्टील ने बाजी मारी.

गुरुवार के सत्र के दौरान एनएसई पर 59 कंपनियों के शेयरों ने अपने 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर हासिल किया. इसमें अडानी गैस, अजंता फार्मा, बालकृष्ण इंडस्ट्रीज, करियर प्वाइंट, लिंडे इंडिया, मैक्स इंडिया, रैलिल इंडिया और वोल्टास जैसे शेयर शामिल रहे.

इसके उलट, एग्रो फॉस, आर्चीज, बिड़ला टायर्स, एटलांटा, सीएसबी बैंक, डीबी कॉर्प, इंड स्विफ्ट, जैन स्टूडियोज, नवनीत एजुकेशन, ओरियंट प्रेस, पनाश डिजिलाइफ, शेमारू एंटरटेनमेंट, शोभा और विजी फाइनेंस समेत कुल 91 कंपनियों के शेयर अपने 52-सप्ताह के न्यूनतम स्तर तक फिसले.

निफ्टी 50 इंडेक्स पर 21 शेयर हरे, जबकि 29 शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए. सेंसेक्स पर 13 शेयर चढ़े और 17 शेयरों ने निराश किया. बीएसई पर 1,240 शेयरों ने तेजी और 1,275 शेयरों ने कमजोरी के साथ कारोबार का अंत किया.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: