पेट्रोल हुआ सस्‍ता

पेट्रोल के दाम में लगातार दूसरे दिन उपभोक्ताओं को राहत मिली है. तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को फिर पेट्रोल के भाव में कटौती की, लेकिन डीजल के दाम को अपरिवर्तित रखा.
पेट्रोल के दाम में लगातार दूसरे दिन उपभोक्ताओं को राहत मिली है. तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को फिर पेट्रोल के भाव में कटौती की, लेकिन डीजल के दाम को अपरिवर्तित रखा. दो दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 12 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में भी तकरीबन स्थिरता बनी हुई थी.

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 73.29 रुपये, 75.83 रुपये, 78.90 रुपये और 76.11 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. हालांकि, चारों महानगरों में डीजल के दाम पूर्ववत क्रमश: 66.18 रुपये, 68.29 रुपये और 69.36 रुपये और 69.90 रुपये प्रति लीटर बन हुए हैं.

तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के भाव में दिल्ली और मुंबई में छह पैसे, कोलकाता में दो पैसे और चेन्नई में सात पैसे प्रति लीटर की कटौती की है.

गौरलतब है कि इस महीने के आरंभ में पांच जुलाई को लोकसभा में आम बजट 2019-20 पेश करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क व उपकर में एक-एक रुपये की वृद्धि की घोषणा की थी. इस प्रकार कर में दो रुपये की वृद्धि की घोषणा के अगले ही दिन देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम में तकरीबन ढाई रुपये का इजाफा हो गया था.

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार में शुक्रवार को बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के सितंबर वायदा अनुबंध में 0.22 फीसदी की तेजी के साथ 63.26 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. ब्रेंट क्रूड का भाव 63-64 डॉलर प्रति बैरल के बीच बना हुआ है. चालू महीने जुलाई में अब तक ब्रेंट क्रूड का भाव 67.65 डॉलर से लेकर 61.29 डॉलर प्रति बैरल के बीच रहा है, लेकिन औसत महीने के दौरान औसत भाव को अगर देखें तो यह 64 डॉलर के आसपास ही रहा है.

वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के सितंबर अनुबंध में 0.9 फीसदी की तेजी के साथ 56.07 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *