देशभर में लॉकडाउन के बावजूद खुला रहेगा शेयर बाजार

मुंबई: मंगलवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों तक देशभर में लॉकडाउन का एलान किया है. इस पर देश के प्रमुख शेयर बाजार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने घोषणा की है कि घरेलू शेयर बाजार बंद नहीं होंगे.

कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री ने यह कड़ा फैसला किया है. इस पर अधिक स्पष्टीकरण देते हुए एनएसई के प्रवक्ता ने ईटीमार्केट्स से कहा कि शेयर बाजार खुले रहेंगे. बीएसई के सीईओ आशीष कुमार चौहान ने भी ट्वीट कर यही जानकारी दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सप्ताह में दूसरी दफा देश को संबोधित किया और लॉकडाउन का एलान किया. पीएम ने कहा कि लॉकडाउन 21 दिनों तक जारी रहेगा. उन्होंने कोरोना वायरस की महामारी की गंभीरता को समझाया और कहा कि मौजूदा हालात ऐसे कड़े कदम की मांग करते हैं.

सोशल डिस्टेंसिंग के महत्व पर जोर देते हुए मोदी ने कहा कि हम नए मामलों को सिर्फ वायरस के संपर्क में न आकर ही रोक सकते हैं. इसलिए घरों में रहना जरूरी है. यदि भारत ने ऐसा नहीं किया, तो कुछ लोगों की लापरवाही के चलते भारत को काफी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है.

उन्होंने कहा, “कोरोना वायरस को दूर रखने के लिए जरूरी है कि हम एक-दूसरे से दूर रहें और घरों में रहें.” हालांकि, सरकार ने स्पष्ट किया कि तमाम जरूरी सेवाएं जारू रहेंगे. जरूरी सेवाओं की सूची को 22 मार्च को लगे जनता कर्फ्यू की तरह ही रखा गया है और इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है.

भारत में कोरोना वायरस के मामले 550 के करीब पहुंच गए हैं और मरने वालों की संख्या 11 तक चली गई है. हालांकि, स्वास्थ मंत्रालय के अनुसार, 24 मार्च की शाम तक भारत में कोरोना वायरस के 470 सक्रिय मामले थे. भारत में 40 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं. भारत में कोरोना से संक्रमित कुल 43 विदेशी नागरिक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: