डॉलर के मुकाबले रुपया आज: 16 पैसे की तेजी के साथ 71.80 पर खुला रुपया

मुंबई. बैंकों और निर्यातकों की डॉलर की बिकवाली से शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 16 पैसे की तेजी के साथ 71.80 पर खुला. लगातार पांच कारोबारी सत्रों में गिरावट के बाद गुरुवार को रुपये में तेजी दर्ज की गई. गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे बढ़कर 71.96 पर बंद हुआ था.

ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक रिपोर्ट में कहा, “आज, डॉलर और रुपये की विनिमय दर 71.70 और 72.30 के दायरे में रहने की उम्मीद है.”

पिछले कुछ हफ्तों में डॉलर दूसरी प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले मजबूत हुआ है. लेकिन अमेरिकी केन्द्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल द्वारा अमेरिकी अर्थव्यवस्था को लेकर दिये आशावादी बयानों के बावजूद गुरुवार के सत्र में डॉलर में दबाव देखने को मिला.

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता को लेकर अनिश्चितता और वैश्विक मंदी को लेकर चिंताओं के बावजूद फेड चेयरमैन अमेरिका की आर्थिक ग्रोथ को लेकर काफी आशावादी दिखे थे. उन्होंने कहा कि चीन के साथ ट्रेड वॉर के चलते अमेरिका की मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियों में गिरावट आई है. अब बाजार से जुड़े सभी पक्षों की नजर अमेरिका में आज जारी होने वाले रिटेल सेल्स के आंकड़ों पर टिकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *