डॉलर के मुकाबले रुपया आज: हल्की कमजोरी के साथ खुला रुपया

मुंबई: डॉलर के मुकाबले रुपये में सोमवार को कमजोरी दिखी. शुरुआती कारोबार में यह 4 पैसे गिरकर 71.78 पर खुला. देश की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर को लेकर चिंता है. उधर, कच्चे तेल में तेजी का रुख है. इस वजह से निवेशकों ने आज करेंसी बाजार से कुछ दूरी बनाई.

विदेशी मुद्रा व्यापारियों ने कहा कि निवेशकों ने आज सतर्कता के साथ कारोबार की शुरुआत की, क्योंकि दूसरी तिमाही में देश की आर्थिक विकास दर 6 साल के निचले स्तर पर आ गई है. बीते शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, दूसरी तिमाही में आर्थिक विकास दर 4.5 फीसदी रही. मैन्युफैक्चरिंग और कृषि क्षेत्र की गतिविधिओं में गिरावट से जीडीपी में भारी कमी देखने को मिली.

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आज कमजोर होकर 71.78 पर खुला. शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 71.74 पर बंद हुआ था. हालांकि, घरेलू शेयर बाजार में सकारात्मक शुरुआत से रुपये को सपोर्ट मिला. इससे इसमें बड़ी गिरावट नहीं आई.

घरेलू शेयर बाजार सोमवार को सकारात्मक संकेत के साथ खुले. आज सेंसेक्स 142.28 अंकों की तेजी के साथ 40,936.09 और निफ्टी 28.10 अंक की तेजी के साथ 12,084.15 पर खुला.

स्टॉक एक्सचेंजों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 1,892.29 करोड़ रुपये के शेयर बेचे. इस बीच, क्रूड ऑयल बेंचमार्क, ब्रेंट फ्यूचर्स 1.26 फीसदी बढ़कर 61.26 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया. वहीं, सुबह के कारोबार में 10 साल की सरकारी बॉन्ड यील्ड 6.46 फीसदी थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *