डॉलर के मुकाबले रुपया आज: शुरुआती कारोबार में रुपया 5 पैसे मजबूत

नई दिल्ली. बैंकों और आयातकों द्वारा डॉलर में बिक्री के कारण सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे बढ़कर 69.41 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. हालांकि, रुपया आज 69.45 पर खुला जबकि बीते सत्र यानी शुक्रवार को रुपया 69.46 पर बंद हुआ.

विदेशी मुद्रा की दरें जानें

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसार, बाजार की नजर इस सप्ताह के अंत में जारी किए जाने वाले मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन आंकड़ों पर रहेगी. इस वजह से रुपये में सीमित दायरे में कारोबार दिख सकता है. ब्रोकरेज हाउस ने कहा, आज डॉलर और रुपये की विनियम दर 69.20 और 69.90 की रेंज में बोली लगाने की उम्मीद है. उम्मीद यह है कि महंगाई दर बढ़ हो सकती है और औद्योगिक उत्पादन धीमी वृद्धि दिखा सकता है. इससे आगे रुपया दबाव में रह सकता है.

शुक्रवार को डॉलर इंडेक्स सुस्त पड़ गया क्योंकि अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद जताई जा रही है. इसके अलावा अमेरिका में मई रोजगार के आंकड़ों में निराशाजनक वृद्धि हुई. नॉन फार्म पेरोल के आंकड़ों के मुताबिक मई में अमेरिका में 75,000 नई नौकरियां पैदा हुईं जबकि अप्रैल में 2 लाख 63 हजार लोगों को नई नौकरियां मिली थीं. इतना ही नहीं अमेरिरा में पिछले महीने में वेतन वृद्धि अप्रैल के 3.2 फीसदी से घटक 3.1 फीसदी रह गई.
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने एक रिपोर्ट में कहा, “चीनी करेंसी युआन में नरमी उभरते बाजारों की मुद्राओं के लिए सकारात्मक संकेत है.” एनएसडीएल के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) शुक्रवार को शुद्ध विक्रेता बने रहे. इस दौरान उन्होंने घरेलू बाजार में 591.40 करोड़ रुपये की शुद्ध बिकवाली की

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *