डॉलर के मुकाबले रुपया आज: रुपये में हल्की कमजोरी

मुंबई. मंगलवार को शुरुआती कारोबार में रुपये में मामूली गिरावट देखने को मिली. बैंकों और आयातकों की तरफ से डॉलर खरीद के कारण मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की गिरावट के साथ 70.80 पर खुला.

इससे पहले, घरेलू शेयर बाजार और डेट सेगमेंट में निवेश बढ़ने से सोमवार को लगातार दूसरे दिन रुपये में मजबती दिखी थी. अक्टूबर में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शेयर बाजार और डेट सेगमेंट में 2 अरब डॉलर का निवेश किया था. यह घरेलू पूंजी बाजार के लिए अच्छी खबर है.

इस हफ्ते, घरेलू मोर्चे पर, कोई बड़ा आर्थिक डेटा जारी होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन अमेरिका और चीन के अधिकारियों के बीच व्यापार वार्ता पर बाजार की नजर रहेगी. इस महीने चिली में होने वाले APEC शिखर सम्मेलन में अमेरिका और चीनी नेताओं के मिलने की उम्मीद है.

ब्रोकरेज मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक रिपोर्ट में कहा, “आज, डॉलर और रुपये की विनिमय दर 70.30 और 71.70 के दायरे में कारोबार करने की उम्मीद है.

इस बीच, सुबह 9.30 बजे, बीएसई सेंसेक्स 18 अंक या 0.05 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 40,282 के स्तर पर कारोबार करते हुए नजर आया. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स भी 9 अंक या 0.08 फीसदी की नाममात्र कमजोरी के साथ 11,932 पर ट्रेड कर रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *