डॉलर के मुकाबले रुपया आज: रुपये में तेजी जारी, 13 पैसे चढ़ा

मुंबई: बैंकों और निर्यातकों के डॉलर बेचने से मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे की तेजी के साथ 70.73 पर खुला. आज लगातार 6वां कारोबारी सत्र है जब रुपये में मजबूती आई. इस सप्ताह अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण के व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है.

सोमवार को भी डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती आई थी. हालांकि, बाजार से जुड़े सभी पक्षों की नजर कल महंगाई दर के आंकड़ों पर थी. इसके चलते कारोबारियों ने मुद्रा बाजार में सतर्कता के साथ कारोबार किया. सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे की हल्की मजबूती के साथ 70.86 पर बंद हुआ था.

विदेशी संस्थागत निवेशकों की घरेलू शेयर बाजारों में दिलचस्पी बढ़ी है. इसका फायदा शेयर बाजार के साथ रुपये को मिल रहा है. हालांकि, कल शाम को जारी महंगाई दर के आंकड़ों से कुछ चिंता बढ़ी है. दिसंबर में महंगाई दर 7.35 फीसदी बढ़ी है, जबकि नवंबर 2019 में महंगाई दर 5.54 फीसदी रही थी. महंगाई में उछाल की सबसे बड़ी वजह यह बताई जा रही है कि दिसंबर में सब्जियों की महंगाई दर में 60.5 फीसदी का उछाल आया है. नवंबर में यह दर 36 फीसदी थी.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के मुताबिक, आज डॉलर-रुपये की विनिमय दर 70.50 और 71.20 के दायरे में रह सकती है. चीन के साथ इस हफ्ते होने वाली ट्रेड डील से पहले दुनिया की दूसरी प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में गिरावट आई है. इस हफ्ते यह ट्रेड डील होगी. खबरों के मुताबिक चीन अगले दो साल में अमेरिका की करीब 200 अरब डॉलर कीमत की वस्तुओं की खरीद करेगा. इनमें 4 कृषि क्षेत्र से समेत 4 क्षेत्रों को शामिल किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *