डॉलर के मुकाबले रुपया आज: रुपया 15 पैसे टूटकर 72.24 पर खुला

नई दिल्ली: गुरुवार को शुरुआती कारोबार के दौरान रुपया कमजोरी के साथ खुला. डॉलर के मुकाबले रुपये ने 15 पैसे की गिरावट के साथ 72.24 के भाव पर सत्र का आगाज किया. रुपये पर कच्चे तेल की बढ़ी कीमतों, कमजोर आर्थिक आंकड़ों और वैश्विक संकेतों की निराशा का असर पड़ा.

हालांकि, शुरुआत में इसमें मामूली बढ़त रही और यह 72.05 के भाव तक पहुंचा, मगर जल्द ही यह गिरकर 72.24 के स्तर तक फिसल गया. बुधवार को रुपये में 62 पैसे की गिरावट दर्ज की गई थी और यह 72.09 के भाव पर बंद हुआ. रुपये पर ट्रेड वॉर की मार पड़ रही है.

बाजार का कुल सेंटिमेंट भी कमजोर बना हुआ है. विदेशी मुद्रा कारोबारियों के अनुसार, घरेलू और वैश्विक, दोनों ही संकेत निराशाजनक है. बुधवार को केंद्रीय सांख्यिकी दफ्तर से मिले आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर में खाद्य महंगाई दर 7.89 फीसदी तक पहुंच गई, जो सितंबर में 5.11 फीसदी थी.

अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर 4.62 फीसदी रही, जो बीते 16 महीने का शिखर स्तर है. इसका अर्थ है कि रिजर्व बैंक के लिए अगले महीने होने वाली मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक में ब्याज दरों में और कटौती की गुंजाइश कम ही है.

वैश्विक स्तर पर फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल ने अनुमान जताया है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था ग्रोथ जारी रहेगी, मगर उस पर भी वैश्विक आर्थिक कमजोरी और ट्रेड वॉर का तनाव हावी रह सकता है. पहले भी इन कारणों से अमेरिकी अर्थव्यवस्था प्रभावित हो चुकी है.

चीन का औद्योगिक उत्पादन उम्मीद से काफी कम रहा. ट्रेड वॉर का असर चीन पर भी नजर आया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 0.42 फीसदी बढ़कर $62.63 प्रति बैरल तक पहुंच गईं. 10 साल के सरकारी बॉन्ड की यील्ड 6.53 फीसदी तक रही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *