डॉलर के मुकाबले रुपया आज: मूडीज के रेटिंग घटाने से रुपये में बड़ी गिरावट

मुंबई: मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस के भारत की रेटिंग घटाने का असर रुपये पर पड़ा है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार के शुरुआती कारोबार में 30 पैसे की गिरावट के साथ 71.27 पर कारोबार कर रहा था. मूडीज ने भारत की रेटिंग को ‘स्थिर’ से ‘नकारात्मक’ कर दिया है. रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि जोखिम बढ़ रहा और आगे भारत की आर्थिक वृद्धि दर पिछले सालों से कम रहेगी.

इस रेटिंग एजेंसी ने भारत के लिए बीएए2 विदेशी-मुद्रा और स्थानीय मुद्रा रेटिंग की पुष्टि की है. मूडीज ने कहा है कि धीमी अर्थव्यवस्था के चलते जोखिम बढ़ रहा है. रेटिंग एजेंसी ने यह भी कहा है कि पिछले सालों की तुलना में भविष्य में आर्थिक विकास की दर कम रहेगी. इतना ही नहीं, मूडीज ने यह भी कहा कि आर्थिक मंदी को लेकर चिंताएं लंबे समय तक रहेंगी. उधर, सरकार पर कर्ज का बोझ काफी ज्यादा है.

इस बीच, बीएसई सेंसेक्स 40 अंक की गिरावट के साथ 40,536 के स्तर पर कारोबार कर रहा था, जबकि एनएसई निफ्टी इंडेक्स 25 अंक या 0.21 फीसदी की गिरावट के साथ 11,987 अंक पर था. गुरुवार को अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर को लेकर समझौते की उम्मीद में कल के सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया 70.97 पर सपाट बंद हुआ था.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *