डॉलर के मुकाबले रुपया आज: जीडीपी के आंकड़ों से पहले रुपया 7 पैसे टूटा

नई दिल्ली: डॉलर के मुकाबले रुपया में शुक्रवार को कमजोरी दिखी. इसकी वजह तेल आयातकों की डॉलर की मांग है. महीने के अंत में आमतौर पर तेल आयातक कंपनियों के बीच डॉलर की मांग बढ़ जाती है. आज जीडीपी के आंकड़ों जारी होंगे. बाजार में इस बात की चिंता है कि आर्थिक विकास दर कम रह सकती है. इसके चलते रुपया दबाव में दिखा. डॉलर के मुकाबले रुपया आज 71.58 पर खुला. कल रुपया 71.60 पर बंद हुआ था.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “पिछले कुछ सत्रों में मजबूती के बाद रुपया जीडीपी और राजकोषीय घाटे से जुड़े आंकड़ें जारी होने से पहले दबाव में दिखा. उम्मीद है कि आर्थिक विकास दर के आंकड़ें पिछली तिमाही की तुलना में कमजोर रह सकते हैं.

भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ जुलाई-सितंबर में लगातार छठी तिमाही गिरकर 4.7 फीसदी रह सकती है. फिच समूह की फर्म इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने मंगलवार को कहा, क्योंकि उसने चौथी बार चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी वृद्धि का अनुमान कम किया है. उम्मीद से कमजोर आंकड़ें रुपये पर दबाव जारी रख सकते हैं. मोतीलाल ओसवाल ने कहा, “आज, डॉलर और रुपये की जोड़ी 71.40 और 71.90 रुपये के बीच रह सकती है.”

इस बीच, सुबह 9.30 बजे, बीएसई सेंसेक्स 151 अंक या 0.37 फीसदी की कमजोरी के साथ 40,979 के स्तर पर कारोबार करते हुए नजर आया. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स भी 35 अंक या 0.29 फीसदी की गिरावट के साथ 12,116 पर ट्रेड कर रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *