डॉलर के मुकाबले रुपया आज: कश्मीर मसले से सहमा रुपया, 2019 की सबसे बड़ी गिरावट

नई दिल्ली: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले सोमवार को रुपया 97 पैसे टूटकर 70.47 पर आ गया. अमेरिकी-चीन व्यापार युद्ध को लेकर जारी चिंताओं से चीनी मुद्रा युआन 7 के स्तर से नीचे पहुंच गई है. यानी एक डॉलर की कीमत 7 युआन से ज्यादा हो गई है. कश्मीर मुद्दे पर अनिश्चितता और विदेशी फंडों की निकासी से रुपये में भारी गिरावट आई है. 6 मार्च के बाद से रुपये में यह सबसे बड़ी गिरावट आई है.

इस बीच, देश की इकोनॉमी में मंदी के संकेत भी दिखाई दे रहे हैं, क्योंकि ताजा RBI के आंकड़ों से पता चलता है कि 2019 की पहली छमाही में बैंकों के खुदरा ऋण की ग्रोथ काफी कम रही है. सुस्त खपत की बढ़ती चिंताओं और बढ़ती बेरोजगारी के कारण देश की आर्थिक वृद्धि दर गिर रही है.

सप्ताह के पहले ही दिन घरेलू शेयर बाजार पूरी तरह धराशायी हो गए. प्रमुख सूचकांकों ने भारी गिरावट दर्ज की. बाजार की बिकवाली में घरेलू और विदेशी दोनों ही कारणों का हाथ रहा. चीन की करेंसी युआन 11 साल में पहली दफा डॉलर के मुकाबले 7 के स्तर के नीचे खिसक गई. ट्रेड वॉर का संकट गहराता जा रहा है. इस वजह से एशियाई बाजारों में बिकवाली हावी है.
सुबह 9.30 बजे, बीएसई सेंसेक्स 467 अंक या 1.27 फीसदी की भारी गिरावट के साथ 36,651 के स्तर पर कारोबार करते हुए नजर आया. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स भी 139 अंक या 0.126 फीसदी का गोता लगाकर 10,859 के स्तर पर रिकॉर्ड किया गया.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *