गोल्ड रेट: सोने की तेजी थमी, चांदी में उछाल जारी

नई दिल्ली: बुधवार को घरेलू वायदा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट आई. वहीं, निचले स्तरों से मांग बढ़ने चांदी में जोरदार तेजी देखने को मिली. कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन के बीच निवेशकों ने सोने में निवेश से पहले सतर्कता दिखाई है. निवेशकों को बाजार में सट्टेबाजी बढ़ने की चिंता सता रही है. इसके अलावा स्थानीय बाजार बंद होने से सोने की मांग में कमी आई है. चांदी में तेजी इसलिए आई है क्योंकि ऊपरी स्तरों से चांदी के दाम काफी गिर चुके हैं.

आज शुरुआती कारोबार में सोने का वायदा भाव 1.03 फीसदी या 427 रुपये घटकर 40,952 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था. वहीं, चांदी वायदा 0.73 फीसदी या 297 रुपये बढ़कर 40,821 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, प्रमुख राज्यों में लॉकडाउन के कारण भारत में हाजिर सोना बाजार मंगलवार को भी लगातार दूसरे दिन बंद रहे. कल रात पीएम नरेन्द्र मोदी ने देशभर में पूरी तरह से लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. इसके पहले भी कई राज्यों ने लॉकडाउन का ऐलान किया था. इसके चलते पिछले दो दिन से सर्राफा बाजार बंद रहे हैं और आगे भी बंद रहेंगे.

विदेशी बाजारों में सोने की कीमतों की बात करें तो वहां हाजिर सोने की कीमतें 0.1 फीसदी बढ़कर 1,611.73 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.आज बाजार खुलते समय विदेशी बाजार में सोने के दाम 1.6 फीसदी चढ़े गए थे. मंगलवार को विदेशी बाजार में सोने के दाम 3 प्रतिशत से अधिक उछले थे. इस बीच, अमेरिकी सोना वायदा 0.8 फीसदी चढ़कर 1,673.60 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था.

उधर, दुनिया के सबसे बड़ी गोल्ड-समर्थित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, SPDR गोल्ड ट्रस्ट में की होल्डिंग 1.3 प्रतिशत बढ़कर 935.98 टन पर पहुंच गई. सोने के अलावा दूसरी कीमती धातुओं में पैलेडियम 0.6 प्रतिशत चढ़कर 1,942.87 डॉलर प्रति औंस और प्लैटिनम 2.1 प्रतिशत बढ़कर 722.55 डॉलर हो गया. मंगलवार को इन धातुओं में 10 फीसदी तक की तेजी आई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: