गोल्ड रेट टुडे: MCX पर सोने-चांदी में मामूली गिरावट, इस तरह ट्रेडिंग करने से फायदा

नई दिल्ली: वायदा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में गुरुवार को हल्की कमजोरी देखने को मिली. कारोबारियों ने सोने की जगह शेयर बाजार में निवेश को तरजीह दी है. इसके चलते सोने के दामों में गिरावट आई .
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने रियल एस्टेट क्षेत्र को पटरी पर लाने के लिए अधूरे पड़े प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के वास्ते बुधवार को 25,000 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दी. इसके चलते शेयर बाजार में बंपर तेजी दिखी. इसके चलते निवेशक सोने की जगह शेयर बाजार में निवेश बढ़ा रहे हैं.

आज दोपहर 12 बजकर 10 मिनट के आसपास एमसीएक्स गोल्ड (दिसंबर) वायदा 26 रुपये या 0.13 फीसदी की गिरावट के साथ 38,197 रुपये पर कारोबार कर रहा था, जबकि एमसीएक्स पर चांदी (दिसंबर) वायदा 18 रुपये या 0.06 फीसदी की गिरावट के साथ 45,631 रुपये पर कारोबार कर रहा था.

ब्रोकरेज फर्म एसएमसी ग्लोबल का कहना है कि आज के सत्र में सोना 38,020 रुपये के आसपास सपोर्ट ले सकता है, जबकि 38,480 रुपये प्रति दस ग्राम के आसपास इसमें प्रतिरोध दिख सकता है. इसी तरह, चांदी 45,200 रुपये के स्तर पर समर्थन ले सकती है और 46100 रुपये के आसपास इसमें प्रतिरोध दिख सकता है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में, गुरुवार को सोने की कीमतों में मामूली बदलाव देखने को मिला. ट्रेड वॉर को लेकर समझौते में देरी की खबरों से बुलियन की कीमतों में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ा नहीं दिखा. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का हाजिर भाव 1491.27 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जबकि अमेरिका गोल्ड वायदा 1492.9 डॉलर प्रति औंस पर स्थिरता के साथ कारोबार कर रहा था.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *