गोल्ड रेट टुडे: 33000 रुपये के ऊपर टिका सोना, ब्रोकरेज फर्मों ने दी यह सलाह

नई दिल्ली. बुधवार को एमसीएक्स पर सोने का अगस्त वायदा भाव 26 रुपये या 0.06 फीसदी की तेजी के साथ 33,053 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. अमेरिका के केन्द्रीय बैंक फेडरल रिजर्व बैंक की पॉलिसी बैठक के नतीजे आज आने की उम्मीद है. इसका असर सोने के भाव पर पड़ने की उम्मीद है. बुधवार को एमसीएक्स पर चांदी जुलाई कॉन्ट्रैक्ट का भाव भी 19 रुपये या 0.43 फीसदी चढ़कर 37,325 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया.

वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में हल्की कमजोरी दिख रही है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का हाजिर भाव 0.10 फीसदी गिरकर 1345 डॉलर प्रति औंस के करीब आ गया. बाजार के सूत्रों का कहना है कि चीन और अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर को लेकर कुछ समाधान निकलने की उम्मीद है, जिससे विदेशी बाजार में सोना कुछ नरम पड़ा है. लेकिन बाजार की नजर अमेरिका में आज जारी होने वाले फेडरल रिजर्व बैंक के फैसले पर टिकी हुई है. अगर आज अमेरिका में ब्याज दरों में बदलाव होता है या इस तरह के संकेत मिलते हैं तो सोने की कीमतों में जोरदार तेजी आ सकती है.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में एवीपी (कमोडिटी एवं करेंसी) अमित सजेजा का कहना है कि यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ईसीबी) ने ब्याज दरों को लेकर नरम रुख का संकेत दिया है. इसके अलावा उम्मीद है कि फेड ब्याज दरों में कटौती कर सकता है. इससे आगे डॉलर कमजोर हो सकता है. इससे सोने की कीमतों में और तेजी दिख सकती है. इसे देखते हुए निवेशकों को एमसीएक्स पर सोने के अगस्त वायदा में 32,950-33,000 के बीच खरीदारी की सलाह है. 32850 रुपये के भाव पर स्टॉपलॉस रखते हुए दो सत्रों में 33,350 रुपये प्रति दस ग्राम का लक्ष्य रखना चाहिए.

मनीलिशियस के डायरेक्टर जयप्रकाश गुप्ता का कहना है कि एमसीएक्स पर सोने में 33,000 रुपये के आसपास खरीदारी की सलाह है. 32,900 के भाव पर स्टॉपलास रखते हुए 2-3 सत्रों में 33,450 रुपये प्रति दस ग्राम का लक्ष्य रखें. उनका कहना है कि सोने में तेजी की दो वजह दिख रही हैं. मध्य पूर्व में राजनीतिक तनाव से सोने की सुरक्षित निवेश मांग बढे़गी और दूसरा फेडरल रिजर्व बैंक और बैंक ऑफ जापान अपनी ब्याज दरें में नरम रुख अपना सकते हैं.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *