गोल्ड रेट टुडे: सोने-चांदी में उछाल, कितनी टिकाऊ है यह तेजी?

नई दिल्ली: विदेशी बाजारों में गिरावट के बावजूद निचले स्तर से खरीद बढ़ने से घरेलू वायदा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. एमसीएक्स पर सोने का दिसंबर कॉन्ट्रैक्ट 103 रुपये की तेजी के साथ 37948 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा था. इसी तरह से एमसीएक्स पर चांदी दिसंबर वायदा का भाव भी 244 रुपये या 0.54 फीसदी उछलकर 45415 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा था.

रिकॉर्ड स्तर से 2000 रुपये सस्ता सोना रिकॉर्ड स्तर से सोने का भाव करीब 2000 रुपये नीचे है. इसी तरह से चांदी भी हालिया ऊपरी स्तर से करीब 5000 रुपये नीचे पर मिल रही है. ऐसे में निवेशक सोने-चांदी में पैसा लगा रहे हैं. लेकिन जानकारों का कहना है कि शार्ट टर्म में सोने-चांदी में बहुत ज्यादा तेजी की गुंजाइश काफी कम है.

मोतीलाल ओसवाल ने दी इस भाव पर बेचने की सलाह मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के एवीपी अमित सजेजा का कहना है कि विदेशी बाजार में अमेरिका और चीन के बीच आंशिक व्यापार समझौते से सोने की कीमतों पर दबाव देखने को मिला. सोने का भाव 1500 डॉलर प्रति औंस के ऊपर टिक नहीं पा रहा है.

ऐसे में घरेलू बाजार में भी मुनाफावसूली दिख सकती है. उनका कहना है कि एमसीएक्स पर सोने में 38000 रुपये के स्तर पर बिकवाली की सलाह है. 38150 रुपये के भाव पर स्टॉपलास लगाएं. दो कारोबारी सत्रों में सोने का भाव 37700 रुपये प्रति दस ग्राम तक गिर सकता है.

अमेरिकी प्रशासन ने 250 अरब डॉलर मूल्य की चीनी सामानों पर टैरिफ लगाने का फैसला रोक दिया है. यह शुल्क 15 अक्टूबर से लगने वाला था. इसके अलावा चीन ने $ 40- $50 अरब डॉलर कीमत के अमेरिकी कृषि उत्पादों को खरीदने पर सहमति जताई है. इस बीच, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 0.20 फीसदी गिरकर 1485.86 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *