गोल्ड रेट टुडे: सोने-चांदी में गिरावट, ऐसे कमा सकते हैं मुनाफा

नई दिल्ली: सोने और चांदी के वायदा भाव में शुक्रवार को गिरावट देखने को मिली. वैश्विक राजनीतिक तनाव कम होने का असर सोने-चांदी पर पड़ा है. आमतौर पर दुनिया में राजनीतिक तनाव बढ़ता है तो सोने के दाम चढ़ जाते हैं. इसी तरह तनाव घटने पर इनके भाव गिर जाते हैं.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर दोपहर 12 बजे के आसपास सोने का फरवरी वायदा 9 रुपये की कमजोरी के साथ 37535 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा था. इसी तरह से एमसीएक्स पर चांदी का मार्च वायदा 59 रुपये की गिरावट के साथ 43985 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा था.

अमेरिका और चीन ट्रेड डील के लिए तैयार हैं. इसके अलावा ब्रिटेन में हुए चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी की सत्ता में वापसी हो रही है. इससे ब्रेग्जिट को लेकर संशय खत्म हो जाएगा.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों की बात करें तो अमेरिकी बाजार में, सोने की कीमतों में शुक्रवार को गिरावट आई. सूत्रों ने कहा कि अमेरिका और चीन एक अंतरिम ट्रेड डील पर पहुंच गए हैं. इससे वैश्विक बाजारों में जोखिम घटा है और सोने की मांग में कमी आई है.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के एवीपी (कमोडिटी एवं करेंसी) अमित सजेजा का कहना है कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध को लेकर समझौते की संभावना से बुलियन काउंटर में गिरावट बढ़ सकती है. आज के सत्र में एमसीएक्स पर सोने में 37550 रुपये के स्तर के आसपास बिकवाली करें. 37650 रुपये पर स्टॉपलॉस लगाएं . एमसीएक्स पर सोने का भाव 37400-37350 रुपये प्रति दस ग्राम तक गिर सकता है.

रायटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में हाजिर सोना 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 1,466.35 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. ऐसे में जो निवेशक इंटरनेशनल गोल्ड में कारोबार करना चाहते हैं उन्हें यह ध्यान रखना चाहिए कि आज के सत्र में हाजिर सोना 1,455 डॉलर प्रति औंस के आसपास सपोर्ट ले सकता है. अगर सोने ने यह स्तर तोड़ा तो नीचे में भाव 1440 डॉलर प्रति औंस तक लुढ़क सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *