गोल्ड रेट टुडे: सोने-चांदी में गिरावट, ऐसे करें कमाई

नई दिल्ली: इस हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र के दौरान सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली. चीन में उम्मीद से बहतर औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों और भारत में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के शानदार कलेक्शन से सोमवार को दोनों कीमती धातुएं फिसल गईं.

नवंबर में जीएसटी संग्रह 6 फीसदी बढ़कर 1.03 लाख करोड़ रुपये हो गया. इससे पहले लगातार दो महीने तक इसमें गिरावट आई थी. एक्सपर्ट्स का कहना है कि त्योहारी सीजन के चलते खरीदारी बढ़ने और सरकार के कदमों से जीएसटी कलेक्शन बढ़ा है.

एमसीएक्स (MCX)पर सोना फरवरी वायदा 0.34 फीसदी गिरकर 37,875 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा था, जबकि MCX पर चांदी का मार्च वायदा का भाव 0.56 फीसदी की गिरावट के साथ 44,804 रुपये पर आ गया.

ब्रोकरेज फर्म एसएमसी ग्लोबल ने कहा है कि आज के सत्र में बुलियन काउंटर (सोना-चांदी) में कमजोरी दिख सकती है. ब्रोकरेज ने कहा कि सोना आज 37,800 रुपये तक गिर सकता है. सोने में 38100 रुपये के भाव पर प्रतिरोध दिख सकता है. चांदी आज 44,000 रुपये तक गिर सकती है. चांदी में आज 44,600 रुपये के भाव पर प्रतिरोध दिख सकता है.

विदेशी बाजारों की बात करें तो वहां सोमवार को सोने की कीमतें एक सप्ताह की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद फिसल गईं. दुनियाभर के शेयर बाजारों में मजबूती और चीन में उम्मीद से बेहतर औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों से सोना दबाव में आ गया. इसके अलावा दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर मजबूत हुआ है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, सोना हाजिर 0.3 फीसदी गिरकर 1,461.15 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. आज शुरुआती कारोबार के दौरान सोने का भाव 22 नवंबर के बाद सबसे ज्यादा ऊंचाई पर पहुंच गया था. तकनीकी चार्ट के अनुसार, हाजिर सोना 1,455 डॉलर प्रति औंस के समर्थन को तोड़ सकता है. नीचे में यह 1,440 डॉलर प्रति औंस तक गिर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *