गोल्ड रेट टुडे: सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, ऐसे उठा सकते हैं मौके का फायदा

नई दिल्ली: सोने और चांदी की वायदा कीमतों में भारी गिरावट आई है. शुक्रवार को सुबह 11 बजकर 40 मिनट के आसपास कमोडिटी एक्सचेंज MCX पर सोने का दिसंबर में डिलीवरी होने वाले कॉन्ट्रैक्ट का भाव 290 रुपये या 0.76 फीसदी की गिरावट के साथ 37976 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया. सोने के दिसंबर कॉन्ट्रैक्ट की एक्सपायरी डेट 5 दिसंबर है.

वहीं, शुक्रवार को चांदी की वायदा कीमतों में भी भारी गिरावट देखने को मिल रही है. एमसीएक्स पर चांदी का दिसंबर में डिलीवरी होने वाले कॉन्ट्रैक्ट की कीमत 555 रुपये या 1.24 फीसदी की गिरावट के साथ 44168 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई.

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वीपी एवं कमोडिटी रिसर्च हेड (कमोडिटी एवं करेंसी) नवनीत दमानी का कहना है कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार समझौते को लेकर फिर से उम्मीद दिख रही है. इसके चलते घरेलू वायदा में शुक्रवार को सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई है. लेकिन जब तक दोनों देशों के बीच यह समझौता न हो जाए निवेशकों को सोने-चांदी में बड़ी गिरावट की उम्मीद कम रखनी चाहिए. बल्कि इसे खरीदारी के मौके के रूप में लेना चाहिए.

उनका कहना है कि एमसीएक्स पर सोने के दिसंबर वायदा में 37900 के आसपास खरीदारी करनी चाहिए. यानी करीब मौजूदा स्तर से 50-60 रुपये सोने का भाव और गिरे तो खरीदारी की सलाह है. निवेशकों को सलाह है कि 37700 रुपये के भाव पर स्टॉपलास लगाए और दो कारोबारी सत्रों में 38,250 रुपये का लक्ष्य रखें.

रिपोर्टों के मुताबिक, अमेरिका और चीन व्यापार समझौते के काफी करीब पहुंच गए हैं. अमेरिका राष्ट्रपति कार्यालय (व्हाइट हाउस) के आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलो ने गुरुवार को कहा कि व्यापार युद्ध को समाप्त करने के बारे में चीन के साथ काफी गंभीर वार्ता हुई है. दोनों देशों के बीच पिछले डेढ़ साल से ट्रेड वॉर चल रहा है.

इस बीच, वैश्विक स्तर पर, शुक्रवार को सोने की कीमतें गिर गईं. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में हाजिर सोना 0.4 फीसदी गिरकर 1,465.77 डॉलर प्रति औंस पर आ गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *