गोल्ड रेट टुडे: सोने-चांदी की चमक फीकी, ऐसे कमा सकते हैं मुनाफा

नई दिल्ली. दुनिया भर के शेयर बाजारों में मजबूती से सोने की सुरक्षित निवेश मांग में कमी आ गई है. इसके चलते मजबूत डॉलर और कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के बावजूद सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. एमसीएक्स पर सोने का दिसंबर में डिलीवरी वाला कॉन्ट्रैक्ट 157 रुपये या 0.41 फीसदी गिरकर 38315 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा था. इसी तरह से एमसीएक्स चांदी (दिसंबर) वायदा 174 रुपये या 0.37 प्रतिशत की गिरावट के साथ 46,438 रुपये पर बंद हुआ.

समाचार पत्र फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता को लेकर प्रगति के संकेत दिखाई दिये हैं. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका इस बात पर विचार कर रहा है कि चीनी सामानों पर आयात शुल्क को खत्म किया जाये.

ब्रोकरेज फर्म एसएमसी ग्लोबल के मुताबिक आज के सत्र में सोने-चांदी में मुनाफावसूली बढ़ सकती है. आज सोने का भाव 38,100 रुपये के स्तर तक लुढ़क सकता है, वहीं, सोने में 38,600 रुपये के आसपास प्रतिरोध दिख सकता है. इसी तरह से चांदी आज 46,300 रुपये के स्तर तक लुढ़क सकती है जबकि चांदी में 46,800 रुपये के स्तर पर प्रतिरोध दिख सकता है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी, सोने की कीमतों में लगातार दूसरे सत्र में गिरावट आई. विश्लेषकों का कहना है कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापार संधि की उम्मीद के चलते डॉलर में तेजी आई. इसके चलते बुलियन में गिरावट बढ़ी है. विदेशी बाजार में सोना हाजिर 0.3 फीसदी की गिरावट के साथ 1,505.27 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जबकि अमेरिकी सोना वायदा 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 1,507.70 डॉलर प्रति औंस कारोबार कर रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *