गोल्ड रेट टुडे: सोने-चांदी में मुनाफावसूली, आपको क्या करना चाहिए?

नई दिल्ली. विदेशी बाजारों से मिले कमजोर संकेतों से घरेलू बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में नरमी को देखते हुए घरेलू बाजार के निवेशकों ने एमसीएक्स पर ऊपरी स्तरों पर मुनाफावसूली की है. हालांकि, कमोडिटी विश्लेषकों का कहना है कि आगे फिर सोने-चांदी की कीमतों में तेजी आ सकती है.

दोपहर 12 बजे के करीब एमसीएक्स (MCX) पर सोना (Gold) दिसंबर कॉन्ट्रैक्ट 138 रुपये या 0.36 फीसदी की गिरावट के साथ 38,4440 रुपये पर कारोबार कर रहा था जबकि एमसीएक्स पर चांदी (Silver) दिसंबर कॉन्ट्रैक्ट 162 रुपये या 0.35 फीसदी गिरकर 46,602 रुपये पर कारोबार कर रहा था.

ब्रोकरेज फर्म एसएमसी ग्लोबल के मुताबिक, ऊपरी स्तरों से मुनाफावसूली बढ़ने से आज शुरुआती सत्र में सोने-चांदी में कमजोरी आई है. हालांकि, ब्रोकरेज की कारोबारी सलाह में कहा गया है कि आज के सत्र में सोने-चांदी में फिर से तेजी दिख सकती है.

घरेलू बाजार की तरह आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने की कीमतों में दबाव दिखाई दिया. विदेशी बाजार में भी आज मुनाफावसूली के चलते सोने की कीमतों में गिरावट आई है. अमेरिका के केन्द्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती की है. अमेरिका में इस साल दरों में तीसरी बार हुई कटौती हुई है. इसके चलते सोने में मुनाफावसूली आई

हालांकि, सप्ताहिक आधार पर सोने की कीमतों में तेजी आई है. लगातार दूसरे हफ्ते सोने में साप्ताहिक आधार पर तेजी आई है. अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर को लेकर जारी अनिश्चतता से पिछले कुछ समय से सोने की सुरक्षित निवेश मांग में तेजी दर्ज की गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *