गोल्ड रेट टुडे: मूडीज के रेटिंग से सोने-चांदी में लौटी तेजी,ऐसे कमा सकते हैं मुनाफा

नई दिल्ली: रेटिंग एजेंसी मूडीज के भारतीय अर्थव्यवस्था की रेटिंग घटा देने से सोने-चांदी की कीमतों मे बंपर तेजी देखने को मिली है. मूडीज का मानना है कि मोदी सरकार को बजट घाटे को कम करने और कर्ज को बढ़ने से रोकने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

मूडीज ने भारत की रेटिंग को ‘स्थिर’ से ‘नकारात्मक’ कर दिया है. रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि जोखिम बढ़ रहा है और आगे भारत की आर्थिक वृद्धि दर पिछले सालों से कम रहेगी. एमसीएक्स पर गोल्ड (दिसंबर) वायदा 248 रुपये अथवा 0.66 फीसदी बढ़कर 37,814 रुपये पर पहुंच गया, जबकि सिल्वर (दिसंबर) वायदा का भाव 169 रुपये या 0.38 फीसदी चढ़कर 44321 रुपये प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा था.

गुरुवार को अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड को लेकर आंशिक समझौते की खबरों से सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली थी. गुरुवार को सोने का भाव 2 फीसदी लुढ़क गया था.

विदेशी बाजारों की बात करें तो अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने का हाजिर भाव हल्की तेजी के साथ 1468 .51 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. मई 2017 के बाद इस हफ्ते सोने की कीमतों में सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट देखने को मिली. बीते सत्र में सोने का भाव एक महीने के निचले स्तर तक लुढ़क गया था. अमेरिकी गोल्ड फ्यूचर्स 0.2 फीसदी की तेजी के साथ 1469.80 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था.

बंपर तेजी के बीच मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने सोने में बिकवाली की सलाह दी है. उसका कहना है कि मूडीज की तरफ से रेटिंग घटने से भाव चढ़े जरूर हैं, लेकिन अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड को लेकर करीब-करीब समझौते की खबरों से सोने में फिर से गिरावट बढ़ सकती है. उनका कहना है कि इंटरनेशनल मार्केट में जब तक सोने का भाव 1480 डॉलर प्रति औंस का स्तर नहीं तोड़ता है निवेशकों बिकवाली से फायदा हो सकता है.

एमसीएक्स पर निवेशकों को सलाह है कि सोना दिसंबर वायदा में 37900 रुपये के भाव पर बिकवाली करें. 38050 रुपये के भाव पर स्टॉपलॉस लगाएं और दो कारोबारी सत्र में 37600 रुपये प्रति दस ग्राम का लक्ष्य रखें.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *