क्रूड ऑयल : मैक्सिको की खाड़ी में तूफान से उछला कच्चा तेल

नई दिल्ली: मेक्सिको की खाड़ी में तूफान के चलते कच्चे तेल की कीमतों में जोरदार तेजी आ गई है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम छह सप्ताह की ऊंचाई पर पहुंच गया. इसके अलावा मध्य पूर्व में एक ब्रिटिश टैंकर के साथ हुई घटना से राजनीतिक तनाव बढ़ता नजर आ रहा है. इसका असर भी क्रूड पर पड़ा है.

अमेरिकी पश्चिम टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड वायदा 11 सेंट की तेजी के साथ 60.54 डॉलर प्रति बैरल पर पर कारोबार कर रहा था. बीते सत्र में WTI क्रूड में 4.5 फीसदी का उछाल आया था. ब्रेंट क्रूड वायदा भी हल्की तेजी के साथ 67 डॉलर प्रति बैरल के आसपास कारोबार कर रहा था. इससे पहले बुधवार को इसमें 4.4 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया.

गुरुवार को एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि पांच नावें जो संभवत: ईरानी सेना की थी, उन्होंने बुधवार को एक ब्रिटिश तेल टैंकर को रोका और उन्हें ईरानी समुद्र तट का इस्तेमाल न करने की चेतावनी दी. हालांकि, ब्रिटिश युद्धपोत ने उन्हें रेडियो पर चेतावनी दी और ईरानी सेना की यह नावें वापस लौट गईं. गौरतलब है कि पिछले महीने मध्य पूर्व में टैंकरों पर हमले और ईरान द्वारा अमेरिकी ड्रोन के गिराये जाने के बाद इस इलाके में तनाव बढ़ा है.

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी की एक और वजह यह है कि अमेरिका के तेल उत्पादकों ने बुधवार को मैक्सिको तूफान की खाड़ी में तूफान के चलते लगभग एक तिहाई उत्पादन को घटा दिया है. यह काफी बड़ा तूफान माना जा रहा है.
इस बीच, अमेरिका में जारी सरकारी आंकड़ों में कहा गया है कि 5 जुलाई को सप्ताह में अमेरिका में कच्चे तेल का उत्पादन 95 लाख बैरल घटा है. यह आंकड़ा अनुमान से 3 गुना ज्यादा है. बाजार का अनुमान करीब 31 लाख बैरल घटने का था. इससे भी कीमतों को सपोर्ट मिला है.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *