क्रूड ऑयल में उछाल के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम पर ब्रेक, स्थिर रही कीमतें

इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल तेजी पर ट्रेड कर रहा है. बुधवार को क्रूड के दामों में 2 प्रतिशत तक का उछाल देखने को मिला. खास बात ये है कि कच्चे तेल के दाम बढ़ने के बाद भी भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों में स्थिरता बनी हुई है. पिछले दो दिनों से कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम बढ़ने से भारत में पेट्रोल और डीजल समेत अन्य पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में इजाफा होता है क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों के लिए मुख्य रूप से आयात पर निर्भर है. अमेरिका में कच्चे तेल के भंडार में कमी आने और खाड़ी क्षेत्र में जारी तनाव के कारण कच्चे तेल में तेजी आई है. ब्रेंट क्रूड का भाव फिर 65 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर चला गया है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: क्रमश: 70.05 रुपये, 72.31 रुपये, 75.75 रुपये और 72.77 रुपये प्रति लीटर रहे। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 63.90 रुपये, 65.82 रुपये, 66.99 रुपये और 67.59 रुपये प्रति लीटर रहे.

अंतरराष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर ब्रेंट क्रूड का सितंबर वायदा अनुबंध पिछले सत्र से 1.51 फीसदी की तेजी के साथ 65.25 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था. वहीं, नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट डब्ल्यूटीआई का अगस्त डिलीवरी वायदा अनुबंध पिछले सत्र से 2.02 फीसदी की तेजी के साथ 59 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: