क्रूड ऑयल प्राइस टुडे: $64 डॉलर के पार पहुंचा कच्चा तेल, ईरान-अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने का असर

नई दिल्ली: कच्चे तेल की कीमतें 64 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर हैं. शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड 64 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार कर रहा था. अमेरिकी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड फ्यूचर्स भी 57 डॉलर प्रति बैरल पर था. गुरुवार को कच्चे तेल की कीमतों में जोरदार तेजी दर्ज की गई थी. कल ब्रेंट 4 फीसदी से ज्यादा उछल गया था. वहीं कल अमेरिकी बेंचमार्क क्रूड का भाव भी 5.5 फीसदी चढ़कर बंद हुआ था.

कमोडिटी बाजार के जानकारों का कहना है कि मध्य-पूर्व में तनाव बढ़ने से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी जारी है. मध्य-पूर्व की दुनियाभर में होने वाले कच्चे तेल के उत्पादन में करीब 20 फीसदी हिस्सेदारी है. अमेरिका और ईरान के बीच टकराव लगातार बढ़ता नजर आ रहा है. ईरान ने कल दावा किया था कि उसने अमेरिका के मिलिट्री ड्रोन को मार गिराया है. आज खबर आ रही है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ईरान पर जबावी कार्रवाई का आदेश दिया है.

उधर, ओपेक और अन्य उत्पादकों ने कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती पर चर्चा के लिए बैठक की तारीख पर सहमति जताई दी है. 1 जुलाई को ओपेक देश बैठक करेंगे, जबकि नॉन ओपेक देश 2 जुलाई को चर्चा करेंगे. इसके अलावा अमेरिका में कच्चे तेल के स्टॉक में उम्मीद से ज्यादा गिरावट आई है. पिछले हफ्ते अमेरिका में क्रूड का स्टॉक 31 लाख बैरल घटा है. बाजार के जानकारों को 11 लाख बैरल घटने की उम्मीद थी.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: