क्रूड ऑयल प्राइस टुडे: $62 के ऊपर टिका कच्चा तेल, सप्लाई घटने के आसार

ई दिल्ली. कच्चे तेल की कीमतों में स्थिरता बनी हुई है. मंगलवार को ब्रेंट क्रूड वायदा हल्की तेजी के साथ 62 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर टिका हुआ है, जबकि यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड वायदा भी 0.30 फीसदी की की तेजी के साथ 53.50 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.
ऑयल एंड एनर्जी की कीमत और अन्य विवरण देखें
सऊदी अरब इस बात का संकेत दे रहा है कि ओपेक उत्पादन कटौती को आगे बढ़ाने को लेकर तैयार है. सऊदी अरब ने कहा है कि कच्चे तेल का उत्पादन करने वाले देशों का संगठन ओपेक और गैर-ओपेक देश रूस कच्चे तेल की सप्लाई में कमी लाएंगे. घरेलू बाजार में कच्चे तेल की कीमतों की बात करें तो एमसीएक्स पर कच्चे तेल का जून वायदा करीब आधा फीसदी की गिरावट के साथ 3737 रुपये पर कारोबार कर रहा था.

पहले से ही ओपेक और गैर-ओपेक देश सप्लाई में कटौती के समझौते का पालन कर रहे हैं. इस साल 1 जनवरी से ओपेक और गैर-ओपेक देश 12 लाख बैरल रोजाना कटौती करने पर 6 महीने के लिए सहमत हुए थे. तब से कटौती जारी है. उधर, ओपेक की बैठक से पहले रूस ने कहा है कि साल के अंत तक सप्लाई बढ़ती है तो क्रूड की कीमतें 30 डॉलर तक गिर सकती हैं.

दूसरी ओर, अमेरिका में उत्पादन बढ़ा है. अमेरिकी ऊर्जा विभाग के मुताबिक, अमेरिका में कच्चे तेल का उत्पादन 1 करोड़ 24 लाख बैरल रोजाना के स्तर पर पहुंच गया है. मई 2018 से कच्चे तेल का उत्पादन करीब 16 लाख 3 हजार बैरल रोजाना बढ़ गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *