क्रूड ऑयल प्राइस टुडे: ट्रेड वॉर समझौते की उम्मीद से उछला कच्चा तेल

नई दिल्ली: अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर को लेकर समझौते की उम्मीद से अंतरराष्ट्रीय बाजार में शुक्रवार को कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. चीन और अमेरिका के बीच जल्द डील की संभावना जताई जा रही है. इसके अलावा ओपेक की तरफ से उत्पादन में कटौती जारी रहने की उम्मीद से ब्रेंट को सहारा मिल रहा है.

ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स 28 सेंट या 0.5 फीसदी बढ़कर 62.56 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. इसी तरह से अमेरिकी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड 28 सेंट या 0.5 फीसदी बढ़कर 57.05 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

हालांकि, घरेलू बाजार में रुपये की कमजोरी के चलते कच्चे तेल का भाव कुछ कमजोरी दिखा रहा है. एमसीएक्स पर कच्चे तेल का वायदा भाव आधा फीसदी की गिरावट के साथ 4078 रुपये प्रति बैरल के आसपास कारोबार कर रहा था.

रिपोर्टों के मुताबिक, अमेरिका और चीन व्यापार समझौते के काफी करीब पहुंच गए हैं. अमेरिका राष्ट्रपति कार्यालय (व्हाइट हाउस) के आर्थिक सलाहकार लैरी कुडलो ने गुरुवार को कहा कि व्यापार युद्ध को समाप्त करने के बारे में चीन के साथ काफी गंभीर वार्ता हुई है. दोनों देशों के बीच पिछले डेढ़ साल से ट्रेड वॉर चल रहा है.

साथ ही ओपेक देशों ने मार्च 2020 तक कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती जारी रखने की बात दोहराई है. ओपेक और गैर ओपेक देशों ने अगले साल मार्च तक कच्चे तेल के उत्पादन में 12 लाख बैरल रोजाना कटौती पर इसी साल जुलाई में दोबारा सहमति जताई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *