क्रूड ऑयल प्राइस टुडे: कच्चे तेल गिरावट, ट्रेड वॉर का बढ़ने का असर

नई दिल्ली: कच्चे तेल की मांग घटने की संभावना से तेल की कीमतों में सोमवार को गिरावट आई है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह 300 अरब डॉलर मूल्य के चीनी सामानों पर 10 फीसदी आयात शुल्क लगाएंगे. इसके जबाव में चीन ने इसी तरह के कदम उठाने की बात कही है. इससे संकेत मिलता है कि दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार युद्ध फिर से रफ्तार पकड़ सकता है. इससे कच्चे तेल की मांग में कमी आ सकती है.

इसके अलावा मध्य पूर्व में तनाव के चलते भी कच्चे तेल की कीमतों को कुछ समर्थन मिला है. ईरान ने एक टैंकर को जब्त करने के साथ कहा कि यह टैंकर ईंधन की तस्करी कर रहा था.

ब्रेंट क्रूड 50 सेंट या 0.8 फीसदी की गिरावट के साथ 61.29 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. इसी तरह से अमेरिकी क्रूड 24 सेंट यानी 0.4 फीसदी की गिरावट के साथ 55.42 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. पिछले हफ्ते भी दोनों बेंचमार्क में गिरावट आई थी. इस दौरान ब्रेंट 2 फीसदी से ज्यादा गिर गया था और अमेरिकी क्रूड सप्ताह के अंत में 1 फीसदी लुढ़क गया था.
अमेरिकी निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स ने एक शोध रिपोर्ट में कहा, “कमजोर आर्थिक गतिविधियों, प्रतिकूल मौसम और व्यापार से जुड़े तनाव के कारण 2019 में तेल की मांग घटी है.”

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *