क्रूड ऑयल प्राइस टुडे: कच्चे तेल में गिरावट जारी, एमसीएक्स पर दिख सकती ह मुनाफावसूली

नई दिल्ली: मंगलवार को कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आ गई. ब्रेंट फ्यूचर्स 6 सेंट की गिरावट के साथ 61.51 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. सोमवार को इसमें 0.7 फीसदी की गिरावट आई थी. सोमवार को 1.5 फीसदी लुढ़कने के बाद आज अमेरिकी वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI) क्रूड 12 सेंट गिरकर 55.69 डॉलर पर आ गया.

कमोडिटी विश्लेषकों का कहना है कि निवेशकों की नजर अमेरिका में आज जारी होने वाले कच्चे तेल के भंडार के आंकड़ों पर है. अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर को लेकर समझौते की उम्मीद है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात का संकेत दिया है. इससे कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आनी चाहिए, लेकिन वैश्विक मंदी की चिंता से कीमतों को सपोर्ट नहीं मिल रहा है. वैश्विक आर्थिक मंदी बढ़ने की चिंता से क्रूड बाजार में चिंता बढ़ी है. इसके चलते आने वाले दिनों में कच्चे तेल की मांग घट सकती है.

अमेरिकन पेट्रोलियम संस्थान भारतीय समय के मुताबिक आज रात में आकंड़े जारी करेगा. अमेरिकी ऊर्जा सूचना प्रशासन बुधवार को कच्चे तेल के स्टॉक के सरकारी आंकड़े जारी करेगा.
इधर, ब्रोकरेज फर्म एमएमसी ग्लोबल का कहना है कि एमसीएक्स पर आज कच्चे तेल में मुनाफावसूली दिख सकती है. आज कच्चे तेल का भाव 3,930 रुपये का स्तर छू सकता है, जबकि 4,050 रुपये के स्तर पर इसमें प्रतिरोध दिख सकता है. इस साल अप्रैल से अब तक कच्चे तेल का भाव 20 फीसदी गिर चुका है, जबकि डब्ल्यूटीआई क्रूड का भाव 18 फीसदी लुढ़का है.
Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *