क्रूड ऑयल प्राइस: कच्चे तेल में तेजी जारी, दो दिन में 26% तक उछला

नई दिल्ली: कच्चे तेल की कीमतों में तेजी जारी है. शुक्रवार को अमेरिकी कच्चे तेल का भाव करीब दो फीसदी उछलकर 26 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया. गुरुवार को अमेरिकी कच्चे तेल में 24 फीसदी की जोरदार तेजी दर्ज की गई थी.

ब्रेंट क्रूड वायदा मामूली बदलाव के साथ 28.44 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. गुरुवार को ब्रेंट 14.4 फीसदी चढ़ा था. कमोडिटी विश्लेषकों का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरफ से यह संकेत मिला है कि सऊदी अरब और रूस के बीच जारी प्राइस वार पर अमेरिका सही समय पर हस्तक्षेप कर सकता है. इसके चलते कच्चे तेल के दाम चढ़े हैं.

अमेरिकी कच्चे तेल यानी WTI और बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड के दाम पिछले दो हफ्तों में 40 फीसदी लुढ़क चुके हैं. पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन ओपेक और रूस के बीच प्राइस वार से क्रूड के दाम औंधे मुंह गिरे हैं. सऊदी अरब, दुनिया का सबसे बड़ा तेल निर्यातक है.

हालांकि, अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ने इस सप्ताह लगभग 16% की गिरावट दर्ज की है, जो 2003 के बाद से सबसे बड़ी गिरावट है. उधर, अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने कहा कि जून के अंत तक अमेरिकी पेट्रोलियम विभाग 3 करोड़ बैरल कच्चे तेल की खरीद करेगा. अमेरिका यह खरीद अपना क्रूड रिजर्व बढ़ाने के लिए करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: