क्रूड ऑयल टुडे: ईरान-अमेरिका में तनाव घटने से क्रूड में नरमी, ट्रेड डील पर नजर

नई दिल्ली: अमेरिका और ईरान के बीच तनाव घटने से सोमवार को कच्चे तेल में नरमी रही. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के बेंचमार्क के तौर पर इस्तेमाल होने वाले ब्रेंट क्रूड का भाव 2 सेंट की गिरावट के साथ 64.96 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया, जबकि वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) पिछले सत्र से 3 सेंट की नरमी के साथ 59 सेंट डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. इस बीच एमसीएक्स पर कच्चा तेल जनवरी वायदा का भाव 12 रुपये या 0.29 फीसदी गिरकर 4190 रुपये पर कारोबार कर रहा था.

हालांकि, बाजार की नजर इस हफ्ते अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड डील पर हैं. अगर पहले चरण की ट्रेड डील आधिकारिक रूप से हो गई तो कच्चे तेल की मांग बढ़ेगी, क्योंकि इससे दोनों देशों की इकोनॉमी में मजबूती आएगी जिससे कच्चे तेल की खपत बढ़ेगी.

अमेरिकी ड्रोन हमले में ईरान के सैन्य कमांडर के मारे जाने के बाद कच्चे तेल में जोरदार उछाल आ गया था. इसके बाद ईरान द्वारा इराक में अमेरिकी ठिकानों पर मिसाइलों से जवाबी हमले के बाद कच्चे तेल का भाव चार महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया था. इस दौरान ब्रेंट 71.75 डॉलर प्रति बैरल की ऊंचाई पर पहुंच गया था.

हालांकि, दोनो देशों की तरफ से नए कदम न उठाये जाने से कीमतों में नरमी आई और बीते हफ्ते शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड 65 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था. इससे पहले सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमलों के समय भी क्रूड में उछाल आया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *