अंतिम घटों में संभलने में कामयाब रहा बाजार, सेंसेक्स सिर्फ 15 अंक गिरा

नई दिल्ली: अंतिम घटों में शेयर बाजार संभलने में कामयाब रहे. सेंसेक्स में करीब 300 अंक की रिकवरी देखने को मिली. वह नाममात्र की गिरावट के साथ बंद हुआ. एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, कोटक बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक में तेजी देखने को मिली. लेकिन, इस तेजी पर इंफोसिस, इंडसइंड, यस बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमजोरी भारी पड़ी

बीएसई सेंसेक्स 15 अंक या 0.04 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 39,741 के स्तर पर बंद हुआ. हालांकि, निफ्टी 50 इंडेक्स 7.85 अंक या 0.007 फीसदी चढ़कर 11,914 के स्तर पर थमा. मिडकैप इंडेक्स और स्मॉलकैप इंडेक्स ने भी आधा फीसदी तक गिरावट दर्ज की.

निफ्टी 50 इंडेक्स पर Indiabulls Housing Finance के शेयर 12 फीसदी चढ़े. इसके बाद Zee Entertainment, Bharat Petroleum, Grasim, Kotak Mahindra Bank, Power Grid, Mahindra & Mahindra, Bajaj Finance, Axis Bank और Bharti Airtel के शेयर सबसे अधिक मजबूत हुए.

दूसरी तरफ, Yes Bank के शेयरों ने 13.5 फीसदी का गोता लगाया. इसके अलावा IndusInd Bank, UPL, Indian Oil, Maruti Suzuki, ONGC, Bharti Infratel, HCL Technologies, Hero Motocorp और Tata Motors के शेयर सबसे अधिक लुढ़के.

गुरुवार को निफ्टी मीडिया और वित्त सेवा इंडेक्स ने एक-एक फीसदी तक की छलांग लगाई. रियल्टी इंडेक्स भी आधा फीसदी तक मजबूत हुआ. मीडिया इंडेक्स पर इरोज मीडिया के शेयर 5 फीसदी टूटे. वित्त सेवा इंडेक्स पर सिर्फ चार शेयरों ने निराश किया. रियल्टी इंडेक्स पर सिर्फ तीन शेयर बढ़े.

निफ्टी PSU बैंक इंडेक्स ने 1 फीसदी और आईटी इंडेक्स ने आधा फीसदी से अधिक को गोता लगाया. निजी बैंक, फार्मा और ऑटो इंडेक्स भी एक चौथाई फीसदी से अधिक फिसले. सरकारी बैंकों में सिर्फ भारतीय स्टेट बैंक के शेयर चढ़े. आईटी इंडेक्स पर विप्रो के शेयर ने ही तेजी दिखाई.

गुरुवार के सत्र के दौरान एनएसई पर केवल 18 कंपनियों के शेयरों ने अपने 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर हासिल किया. इसके उलट, 156 कंपनियों के शेयर अपने 52-सप्ताह के न्यूनतम स्तर तक फिसले.

निफ्टी 50 इंडेक्स पर 14 शेयर हरे, जबकि 35 शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए. दो शेयरों की कीमतों में कोई खास बदलाव नहीं हुआ. बीएसई पर 927 शेयरों ने मजबूती के साथ और 1,606 शेयरों ने कमजोरी के साथ सत्र के कारोबार का अंत किया.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *